SEO क्या है और इसे क्यों USE करते हैं

what is seo kya hai

ज्यादातर नये Bloggers और Developers के मन में ये सवाल हमेशा उठता है की SEO क्या है और SEO क्यों USE करते है। और क्योंकि शुरुवात के समय में कोई भी जानकर नहीं होता है जिसकी वजह से ये सवाल उठना लाज़मी है। हालांकि SEO इस Digital ज़माने की Backbone (रीढ़ की हड्डी) है जिसके बिना इस Digital Market और इस Indurstery में रह पाना असम्भव सा है

आज हम अपने Aitical में SEO के बारे में लगभग सभी बातें जानेंगे। और मेरी पूरी कोशिश होगी की “SEO क्या है और SEO क्यों USE करते है” ये सवाल आपके मन में न रहे

SEO क्या है-:

SEO का फुल फॉर्म search engine optimization है SEO एक ऐसा साधन है जिसकी मदद से हम किसी Website या Blog को ऑप्टिमाइज़ करके गूगल या किसी सर्च इंजन में Top पर रैंक करा सके और ज्यादा से ज्यादा फ्री Organic Traffic ला सकते है। क्योंकि ज़्यदातर Visitors Search Engine के First पेज आने वाली वेबसाइट पर ज्यादा भरोसा करते है, जिसे SERP (Search Engine Result Page ) भी कहते है।

उदाहरण के लिए – आपका कोई बिज़नेस है या आप Blog लिखते है और अपने एक वेबसाइट बनाई है लेकिन अगर आपने उसका seo नहीं किया तो लोगो तक और Search Engine तक ये बात कैसे पहुंचेगी की आपने कोई Website बनायीं है वैसे Search Engine (जैसे Google Bing,Yahoo) तक अपनी Website को पहुंचने के लिए Sitemap Submission करना होता है।

  • भले ही आपने कितनी भी अच्छी वेबसाइट बनायीं हो या बहुत अच्छा और जरूरी कंटेंट अपनी ब्लॉग में लिखा हो लेकिन जब तक आप लोगो तक अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को पंहुचा ही नहीं पाएंगे तब तक उसका कोई भी फायदा नहीं होता। इस समस्या के समाधान के लिए ही SEO का use होता है
  • क्योंकि SEO के ऊपर Digital Marketing, Internet और लगभग पूरी आईटी की दुनिया निर्भर (Depend) करती है और 21 वी सदी के Digital ज़माने में लगभग हर चीज ऑनलाइन है फिर चाहे वो Online Market हो, Online Restaurant हो या Online पैसे भेजना हो कोई और सर्विस लगभग सभी चीजे अब ऑनलाइन ही है
  • यहाँ तक अब तो शादियाँ भी ऑनलाइन हो गयी है तो अगरइसको सरल शब्दों में परिभाषित किया जाये तो “seo किसी भी Website या Blog को Search Engine के सर्च रिजल्ट में Top पर लाने में बहुत अहम् रोल निभाता है।”

आशा है की अब तक आप सभी ये समझ चुके होंगे की Seo क्या है और ये Digital Market की दुनिया में कितना महत्वपूर्ण है लेकिन उससे भी ज्यादा ये जानना जरूरी है Seo को सही तरीके से कैसे यूज़ करे जोकि हमे बेहतर रिजल्ट दे । क्योंकि जिस तरह अपने जीवन में हम यातायात नियम (Traffic Rules) का पालन करते है

जिससे की हम सुरक्षित अपने गन्तव्य स्थान तक पहुंच सके ठीक उसी प्रकार SEO  को ठीक तरह से जानना और नियम के मुताबिक करने से हम आसान और जल्दी और सही तरीके से अपनी मंज़िल तक पहुँच सके तो आइये अब जानते है की SEO कितने तरह के होते है

हालाँकि, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक Website को बनाना और व्यक्तियों को देखना दोनों बिल्कुल अलग चीजें हैं।

SEO कितने तरह के होते है-: 

Types of seo (on page off page )

1. On Page Seo

2. Off Page Seo

On Page SEO-:

जैसा की इसके नाम से पता चल रहा है आपकी वेबसाइट के हर पोस्ट के लिए आपको On Page Seo करना होता है। On Page Seo ऐसा Factor  है जिसको बहुत ही सावधानी के साथ करना होता है क्योंकि आपकी Website को रैंक कराने में On Page Seo का बहुत बड़ा रोल होता है।

ये सर्च इंजन को बताता है की आपका पोस्ट किस बारे में है! और आप किन Keywords पर अपने पोस्ट को रैंक करवाना चाहते हैं। On Page Seo करने में बहुत कम समय लगता है और इसे आप सही ढंग से करते है तो एक ही बार करने से आपका पोस्ट गूगल रैंक कर सकता है।

आइए अब समझते है की हम On Page Seo कैसे करे , और करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए –

Keyword Research

On Page Seo शुरू करने के लिए सबसे पहली और important चीज है keyword research .क्योंकि वेबसाइट या ब्लॉग का seo शुरू करने के लिए का ये पहला कदम है हमे हमेशा उन कीवर्ड्स पर फोकोस करना चाहिए जो गूगल या किसी भी सर्च इंजन में ज्यादा सर्च किये जाते है इसको चेक करना बहुत आसान है

सही keyword को जानने के लिए सबसे पहले अपने पोस्ट या ब्लॉग से related कीवर्ड ढूंढे उसक बाद उन keywords पर कितने searches होते है

उदाहरण के लिए – जैसे की मैंने अपनी website digitalmediabullten.com बनायी है जिस पर मै blogging, seo, डिजिटल media से समबन्धित जानकारी और पोस्ट डालता हूँ तो मै अपनी वेबसाइट और niche से related कीवर्ड को use करूँगा जैसे की what is seo या seo कैसे करे।

Keyword

जब हमे किसी Search Engine में अपनी Query या सवाल को ढूंढ़ना होता है। तो उसे ढूंढ़ने के लिए जो वर्ड या Phrase हम लिखते है। उसे ही Keywords कहते है।

LSI Keyword – 

जिसका फुल फॉर्म Latent semantic indexing है LSI Keyword का मतलब आपके Main Keyword से Related Keyword का यूज़ करना। आपके मेन Keyword से मिलते जुलते Keyword का Use करने से Search Engine को ये समझ अता है की अगर उसके पास कोई Query आपके मेन Keyword से रिलेटेड भी आयी तो वो आपकी साइट को अपने Search Result में दिखाएगा। जिससे की आपकी Website में ट्रैफिक बढ़ने के आसार होते है। 

Title Tag

Website के Seo में Title Tag का चुनाव बहुत सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि Title ही यूजर को सबसे पहले दिखाई देता, इसीलिए Title हमेशा Catchy होना चाहिए की यूजर आपके Title को देखते ही उस पर Click करने को मजबूर हो जाये।

Internal linking

अपनी Website पर आये हुए Visitor को Engage रखने का और अपनी Post को रैंक करवाने का बहुत अच्छा तरीका है की आप अपने Post से Related Page को आपस में Interlink करे।

Heading & Sub-Heading का Use –

अपने पोस्ट को लिखते समय Heading और Sub-Headings का जरूर use करे। जैसे H1,H2,H3,H4,H5,H6 !

Post का Url

POST का URL हमेशा छोटा ही होना चाहिए और उसमे किसी तरह का कोई Special Character नहीं use करना चाहिए

Meta Description

Title के बाद Description ही ऐसी चीज है जो Search Engine में सीधा दिखाई देता है Meta Description आपकी Website के बारे में ये दर्शाता है की आपका पोस्ट किस बारे में है

OFF Page SEO –

  • जैसा की इसके नाम से ही समझ आ रहा है off Page Seo मतलब ये की इसमें आपको आपकी वेबसाइट के बाहर ही सरे काम करने होते है

  • दूसरे शब्दों में कहे तो आपकी वेबसाइट का प्रचार प्रसार (Promotion ) करना होता है

  • वैसे तो Website Promotion के बहुत तरीके है जोकि बिल्कुल Free है लेकिन इसका सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है Social media क्योकि ज़्यदातर Internet यूजर अपना काफी Time Social Media पर ही देते है।
  • आप इसके लिए Social Networking Sites जैसे Facebook, Instagram, Twitter पर अपना एक पेज बनाकर उस पर फॉलोवर्स को बढ़ाये। और सभी जरुरी जानकारी साझा करते रहें।

  • इसके अलावा आपको आपके Website या Blog से सम्बन्धित Website से Link Generate करना होता है और हाँ Link बनाने से पहले ये जरूर ध्यान रखे की उस Website की Authority अच्छी हो जिससे आप Backlink ले रहे है।
  • इसके साथ ही आप Photo sharing भी कर सकते है बहुत सी Photo sharing websites है जैसे- Instagram, Pinterest,Flickr  पर शेयर करके अपनी साइट पर traffic ला सकते है।

आइये अब जानते है! कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आपको Search Engine में Ranking को बढ़ाने में आसानी होगी।

  • Guest Posting
  • Social Bookmarking Site
  • Bookmarking
  • Q & A Sites
  • Directory Submission
  • Search Engine Submission

 

Abhishek kumar

One thought on “SEO क्या है और इसे क्यों USE करते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is protected !!