On Page Seo क्या है? (What is On Page Seo) –

On page seo kya hai

अगर आप हमारे पिछले Artical “Seo क्या है” को पढ़ने के बाद यहाँ आये है तो ये बात तो पक्की होगी की आप इस बात को अच्छे से समझ चुके होंगे की Seo क्या है और Seo क्यों यूज़ करते है। इसके बाद ये जानना जरुरी है की On Page Seo क्या हैं ?

आज के समय में Internet पर रोज लगभग लाखों BLOG और WEBSITE पब्लिश किये जा रहे है। लेकिन उनमे से कुछ ही Blogs ऐसे है जो ठीक ढंग से Seo करते है और Seo के सभी Aspects के हिसाब से ही अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के Publish करते है। और इस डिजिटल Competition की दौड़ में आगे निकलते है। तो आइये जानते है की On Page Seo क्या है (What is on page seo) –

आखिर ON PAGE SEO  है क्या ?

Seo के मामले में सबसे ज्यादा Important है On Page Seo जिसे हम technical seo भी कह सकते है। ये आपकी Website या Blog को Search Engine की Ranking में आगे रखने में बहुत बड़ा रोल अदा करता है। और जिसकी मदद से हमे Organic Traffic मिलना बहुत आसान हो जाता है। आइये अब जानते है की इसको चरणबद्ध तरीके से कैसे करे जिसका हमे सही फायदा मिल सके।

Title Tag-

किसी भी Website या Blog के पोस्ट में सबसे Important चीज Title ही होता है क्योंकि आपकी Website का title ही एक ऐसा हिस्सा जो आपकी Website को रिप्रेजेंट करता है। जब भी कोई Visitor कोई Keyword सर्च करता है तो आपकी वेबसाइट के यूआरएल के साथ आपका Title भी Show होता है

इसीलिए Title चुंनाव हमेशा बहुत सोच समझ कर चाहिए। Title हमेशा बहुत ही Catchy होना चाहिए जिससे की यूजर आपके टाइटल को देखकर क्लिक करने पर मजबूर हो जाये। और Title का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखे की आपका Main Keyword आपके टाइटल में हो। लेकिन ध्यान रहे की इसका USE सिर्फ एक ही बार अपने Title में करे।

Meta Description Tag-

title के बाद के बाद जो सबसे जरुरी चीज है वो Meta Description है। क्योकि ये Title के ठीक नीचे दिखायी देता है। टाइटल की तरह Meta Description में भी आपको अपने Focus Keyword का Use करना होता है। कुछ समय पहले तक Meta Description की Length 300 से 320 Words थी लेकिन उसके बाद Google के Core Update के बाद 150 से 160 words कर दी गयी।

Good Content Quality-

सबसे अच्छा और आसान तरीका है की आप हमेशा Unique और Informative Content लिखे और पोस्ट करे। क्योंकि ऐसा करने से न केवल Visitors के लिए अच्छा होगा बल्कि Search Engine की नजरो में भी आपके Site की Value Increase होगी। क्योंकि Google हमेंशा Unique Content को प्राथमिकता देता है। कभी भी Copied Content नहीं पोस्ट करने चाहिए। हमेशा Original Content ही लिखना चाहिए।

Content की Length-

अपने पोस्ट के Content को हमेशा Unique रखने के साथ-साथ एक बात का ध्यान और रखने की जरूरत है की Content की Length हमेशा ज्यादा होनी चाहिए। ये आपको सर्च इंजन के First Page पर Rank करने में बहुत Help करता है

Content की Length कम से कम 1000 Words की तो होनी ही चाहिए इससे कम Length का Content लिखने से आपको Ranking में बहुत Problem होगी। और Crowler को भी आपकी Website को Read करने में परेशानी होगी साथ ही साथ आपकी Website पर आने वाले Visitors Less Information समझ कर वापस चले जायेंगे

Permalink-

किसी Post के लिए Permalink का होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की Title और Description का होना। किसी Post को बनाते समय उसका Permalink हमेशा छोटा रखने की कोशिश करनी चाहिए। अपने Main Keyword को हमेशा Permalink में जरूर रखें।

Keyword Research-

अब अगर बात करे Keyword Research की तो On Page Seo में ये सबसे महत्वपूर्ण Factor है। क्योकि बिना Keyword के कोई भी कंटेंट या Post लिखने का कोई फायदा नहीं होगा। और आप Search Engine Result Page (SERP) में कभी रैंक नहीं कर पाएंगे।

अगर आपको नहीं पता है की कैसे Keyword Research करे तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसके लिए Keyword Research Tool आते है आप यहाँ क्लिक करके जान सकते है उन Tools के बारे में।

हमेशा Short Tail Keywords की बजाये Long Tail Keywords का use करना चाहिए क्योंकि Long Tail Keywords से हम user से जल्दी ही Interact होते है और इस पर Competition भी कम होता है जिससे की Search Engine Result Page(SERP) पर आने के Chance बहुत बढ़ जाते है

Responsive website-

कभी भी कोई Website हो या Blog हो उसका सबसे बड़ा Drawback(कमी) यही है की अगर अपने उसको Responsive नहीं किया तो आपको इसका बहुत बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। Responsive का मतलब आपकी Website हर एक Device पर सही से दिखनी चाहिए जैसे Mobile,Tablet,Taptop, या और भी तमाम Screen Size के Gadgets होते है आप Google के फ्री Responsive Tool का Use भी कर सकते है

Avoid Keyword Stuffing-

Keyword Stuffing से हमेशा अपने कंटेंट को बचा के रखना चाहिये। क्योंकि ये हर तरह ये हमारे पोस्ट को नुकसान पहुँचाता है। चाहे वो आपके ब्लॉग पर आने वाले Visitor की बात हो या Search Engine Bot की। न किसी यूजर को ये बात पसंद आएगी की आप बार बार एक ही Word अपनी पोस्ट में कई बार लिखो।

 Image Optimization-

किसी भी Website की Groth में Image का बहुत Important रोल होता है। आपकी इमेज आपकी Website के बारे बहुत कुछ बताती है। अपनी Website में इमेज का यूज़ करने से आपकी Website पर आने वाले Visitor को आपसे जोड़े रखने में मदद करती है Image को कुछ इस तरह से रखना चाहिए Seo Ffriendly हो । और हाँ Iimage को Upload करने पहले उसे Compress और Resize जरूर कर ले जिससे आपकी Website की Performance और भी बेहतर हो।

Image का Title-

Image में Title का होना उसी तरह जरूरी है जिस तरह पोस्ट में Title का होना। मान लीजिये किसी कारण से आपकी साइट की इमेज नहीं लोड हो पायी (धीमे नेटवर्क की वजह से या किसी और वजह से ) तो यूजर को टाइटल देखकर पता लग जायेगा की यहाँ कौन सी इमेज थी।

ALT Tag-

Alt Tag को यूज़ करने के बहुत फायदे है जैसा की शायद सभी को पता है की कोई भी Search Engine(Google) Bot या Crawler, Image को नहीं Read कर सकता। Alt Tag के होने से Google bot या Crawler को Image को पहचानने में आसानी होती है।

Reduce Site Loading Time –

सब कुछ करने के बाद अब बारी आती है Site Load Time की। वैसे सुनने में ये शायद बहुत आम बात लगे लेकिन ये सबसे ख़ास Factor है।</p >

एक रिसर्च के अनुसार 60% से 70 % Users उस साइट को नहीं खोलते जिनकी Loading Time ज़्यदा होता है। जो की Bounce Back का कारण बनता है। इसीलिए हमेशा आपकी Website का Loading Time कम ही रखने की कोशिश करे। आप अपनी Website की Loading Speed निम्न Tools की मदद से चेक कर सकते है जैसे-

Social  Media Engagement-

इस Morden और Digital ज़माने में अपने ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। की आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की सक्रीयता Social Media Platform पर बढ़ाये। क्योंकि इस समय ज़्यदातर लोग internet का यूज़ Social Media Platform पर बिताने में करते है।

इसके लिए आप Social Media Platform जैसे facebook ट्वीटर पर अपने वेबसाइट के नाम का पेज बनाये और उस पर लोगो को जोड़े। एक तरह का सोशल फोरम बनाये। जिससे लोग आपसे जुड़े और आपके बवेबसाइट का ट्रैफिक बढ़े।

Always Active On Your Site-

जैसा की हर जगह पर आपको आगे रहने के लिए अपनी सक्रीयता दिखानी होती है। बिल्कुल ठीक वैसा ही कुछ यहाँ भी है आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में Regular Post डालते रहने होंगे। और समय समय पर उसका Seo करते रहना होगा। ये भी एक रेस की तरह है जो रुका वो पीछे रह जायेगा।

 

 

 

 

Abhishek kumar

One thought on “On Page Seo क्या है? (What is On Page Seo) –

  1. Hello buddy,
    Nice & Informative Content For us
    Thank you.
    Plz Write an article on social media optimization

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!