Benefit of Google के फायदे

Benefit Of Google

 

गूगल ये एक ऐसा नाम है जिसने इंटरनेट के उपयोग का तरीका ही बदल कर रख दिया है। Google का Full form (Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth Google) है । वर्ष 1998 में Google को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया और इसके फाउंडर Larry Page और Sergey Brin नाम के दो दोस्त थे

Google अपने आप में एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Search Engine है गूगल को अगर हम ज्ञान का सागर कहे तो ये भी कोई ताज्जुब की बात नहीं, वैसे अगर बात करे Google के फायदे की, तो इसके अनगिनत फायदे है न सिर्फ Google Search Engine बल्कि इसके जैसे बहुत से प्रोडक्ट है जिनको जानने और उपयोग करने से आप के सभी काम बहुत आसान हो जायेंगे, साथ ही साथ आप इनका सकारात्मक प्रयोग करके पैसे भी कमा सकते है। तो चलिए शुरू करते है 🙂

GOOGLE SEARCH ENGINE

  • इसमें आप अपना कोई भी सवाल कीवर्ड या कीवर्ड वाक्यांशों का उपयोग करके आसानी से खोज सकते है
  • जब आप गूगल के सर्च इंजन में कुछ खोजते है तो गूगल के Crowlers या Bots आपके द्वारा खोजी गयी जानकारी को इकठ्ठा करने में लग जाते है और आपके लिए बहेतर रिजल्ट ढूंढ कर लाते है और उन वेबसाइटो को आपके सामने रखते है जो आपके कीवर्ड से मिलते जुलते है
  • गूगल सर्च इंजन में आप बहुत तरह से आप अपने सवाल ढूंढ सकते है। उसमे आप अपनी क्वेरी डालकर फिलटर लगा सकते है जैसे की आपको अगर इमेज ढूंढ़नी है तो आप इमेज फ़िल्टर लगा सकते है इसी तरह आप और तमाम फिल्टर्स का उपयोग करके अपने सवाल का बहेतर उत्तर पा सकते है
  • गूगल ने इस सुविधा (Google image) को 12 जुलाई , सन, 2001 को शुरू किया और देखते ही देखते Google image का प्रयोग बढ़ता ही चला गया।
    और जुलाई 2010 के आकड़ो के अनुसार गूगल में अब तक 10 बिलियन यानि करीब 7,39,32,40,00,000. करोड़ इमेज को इंडेक्स किया जा चूका है।
  • YouTube

    YouTube,Google एक Online Video Sharing Platform है जिसको फरवरी 2005 में तीन अमेरिकी नागरिको द्वारा खोजा गया। फिर करीब डेढ़ साल बाद Google ने नवंबर 2006 को इसका अधिग्रहण किया और तब से इसका स्वामित्व Google के पास ही है ।

    YouTube आज के समय का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Google Product है। ये कितना प्रचलित है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की इंटरनेट यूज़ करने वाले लगभग 80% प्रतिशत लोग यूट्यूब पर एक्टिव है।

    यह एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है यहाँ आप ज्ञान के साथ साथ पैसे भी कमा सकते है। बस हाँ आपको किसी भी विषय में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

    आप अपना खुद का YouTube चैनल बनाकर लोगो को अपने साथ जोड़ सकते है और उन्हें फ्री में ज्ञान प्रदान कर सकते है और हाँ आपको इसके बदले अच्छी रकम भी मिलती है वो भी यूट्यूब की तरफ से, आपके वीडियो के दौरान आने वाले विज्ञापन आपको पैसे दिलाएंगे और आपका वीडियो जितनी ज्यादा बार देखा जायेगा उतने ही विज्ञापन आएंगे और उतनी ही आपकी कमाई होगी।

    लेकिन इसके लिए ये जरुरी है की आपका कंटेंट वास्तविक होना चाहिए वो अपने कही से देखकर या कॉपी करके न बनाया हो वरना आपका अकाउंट बैन कर दिया जायेगा ।

    Google Assistant

    गूगल ने इसे 2016 में लॉच किया था लेकिन वो सिर्फ गूगल की एक मैसेजींग एप के लिए था उसके बाद 2017 में इसे हर एंड्रॉइड डिवाइसों में भी लांच कर दिया गया।

    ये गूगल का ऐसा प्रोडक्ट है जिसने गूगल को एक अलग मुकाम पर पंहुचा दिया है। इसको लांच करने का मुख्य कारण यह है की हर आम इंसान गूगल का उपयोग कर सके।

    इसकी (Google Assistant) मदद से आपको कोई भी चीज ढूंढ़ने के लिए गूगल सर्च में कुछ लिखने की जरुरत नहीं है आपको केवल mic पर क्लिक करके अपने प्रश्न को बोलना है आपकी प्रश्न का उत्तर आपके सामने आ जायेगा। गूगल की इस सुविधा के कारण उन लोगो को काफी मदद मिली है जो लिखना पढ़ना नहीं जानते है वो भी बहुत आसानी से इसका उपयोग कर रहे है

    Google AdSense

    यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी द्वारा आप पैसे कमा सकते है और ये बिलकुल फ्री है Google AdSense से की सुविधा लेने के लिए आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए आप उस पर AdSense ऍप्रूवल लेकर आसानी से पैसे अर्जित कर सकते है। इसके बदले गूगल आपकी वेबसाइट पर कुछ विज्ञापन दिखता है और उसी के हिसाब से आपको राशि का भुगतान करता है। बस इसके लिए ये बहुत जरुरी की आपकी वेबसाइट जायज हो और वो Google AdSense Policy के हिसाब से सही हो

    Google Maps

    ये Google की ऐसी Website और Application है जिसकी मदद से आप पूरी दुनिया का नक्शा एक ही क्लिक पर देख सकते है, साथ ही साथ अगर आपको कही यात्रा करनी हो तो आप इसमें अपने प्रारंभिक स्थान (Source) से गंतव्य (Destination) का पता डालना है इसके बाद गूगल मैप आपके लिए सबसे छोटा और आसान रास्ता दिखा देगा, साथ ही साथ यह भी दिखा देगा की किस रस्ते में कितना ट्रैफिक है और आपको कितना समय लगेगा, इसकी मदद से आप आसानी से सही रास्ता चुनकर आप अपना कीमती समय बचा पाएंगे।

    वैसे अगर इसको विस्तार से समझाना है तो इसके लिए एक अलग से ब्लॉग लिखने की जरूरत पड़ेगी क्यूंकि Google ने समय समय पर इसमें इतने जरुरी बदलाव किये है जिसकी वजह से एक बहुत बड़ा और मददगार प्लेटफार्म बन गया है।

    Google Ads

    Google Ads को पहले Google AdWords के नाम से भी जाना जाता था ये उन लोगो के लिए ज्यादा उपयोगी है जिनका कोई व्यवसाय है या उनका कोई प्रोडक्ट है और वो उसे लोगो तक पहुँचाना चाहते है

    इसमें व्यवसाय मालिक को गूगल के भिन्न भिन्न नेटवर्क पर अपना विज्ञापन दिखने के लिए गूगल को कुछ राशि भुगतान के रूप में देनी पड़ती है

    Google Drive

    Google Drive, Google की एक ऐसी सर्विस है जिसकी मदद से आप अपना कोई भी डाटा ऑनलाइन क्लॉउड पर संरक्षित कर सकते है और उसे दुनिया में कही से भी उपयोग कर सकते है Google ड्राइव की मदद से आप दस्तावेज़ों, स्प्रेडशीट्स, प्रेजेंटेशन, इमेज, वीडियो आदि के लिए फ्री वेब-बेस एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में।

    बस इसके लिए आपका गूगल अकाउंट होना जरुरी है जो कुछ मिनटों की बात है Google Drive में आप 15 GB तक का डाटा मुफ्त में रख सकते है जो की एक बहुत बड़ा स्थान है। अगर आपको इससे भी ज्यादा स्टोरेज की जगह चाहिए तो आपको इसके लिए Google को हर महीने के हिसाब पेमेंट करनी होगी।

    Google Trends

    Google Trends को गूगल द्वारा 2006 में लॉन्च किया गया था यह गूगल की एक ऐसी वेबसाइट है जोकि यह दिखती है की किस क्वेरी की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है और वेबसाइट publisher या business owner उसी छेत्र में अपना काम आगे बढ़ाते है अगर इसे सरल भाषा में समझ जाये तो Google Trend एक ऐसी वेबसाइट है जिसकी मदद से आप ये पता कर सकते हो पूरी दुनिया में सबसे जयदा सर्च की टॉपिक पर हुआ है साथ ही साथ इसमें आप टाइम के हिसाब से चीजे ढूढ़ सकते है जैसे की आपको ये जानना है की आज से ५ साल पहले कौन सा टॉपिक ट्रेंडिंग में था

    Google Meet

    Google Meet, Google का ही एक video कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप किसी भी परिस्थिस्ती में अपने लोगो से जुड़े रह सकते है। ज़्यदातर पेशेवर लोग और कम्पनियाँ इसका बहुत उपयोग कर रहे है खासकर इस महामारी के दौर में, जहा लगभग पूरी दुनिया परेशान है सभी के काम व्यवसाय पर बहुत प्रभाव पड़ा है और लगभग सभी वर्क फ्रॉम होम का सहारा ले रहे है ताकि काम भी चलता रहे और लोग सुरक्षित रहे। ऐसे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्म बहुत बड़ा रोल निभा रहा है और सभी को एक ही प्लेटफार्म से जोड़ रहा है । क्यूँकि ये गूगल का प्रोडक्ट है इसीलिए इस पर लोगो का विश्वास भी भरपूर है ।

Abhishek kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!